Skip to main content

भावनात्मक भोजन के बारे में सच्चाई

भावनात्मक भोजन के बारे में सच्चाई

एक निराशाजनक ऑडिशन के बाद खुद को एक पिंट आइसक्रीम में खो देना। COVID-19 लॉकडाउन के दौरान स्ट्रेस बेकिंग। हम में से अधिकांश को "भावनात्मक भोजन" का अनुभव है, तनाव से ध्यान हटाने या संसाधित करने के लिए भोजन का उपयोग करना।

द एली स्कूल के साथ काम करने वाली एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ मैरी साइकोसिया कहती हैं, ऐसे वैज्ञानिक कारण हैं कि हम भावनात्मक समर्थन के लिए भोजन की ओर रुख करते हैं। छोटी उम्र से, बच्चे जब दूध की आवश्यकता होती है तो रोना सीखते हैं, और यहां तक ​​कि वयस्कों के रूप में, हम संकट में होने पर पोषण की तलाश करते हैं। "हम उस भावना को फिर से चाहने की ओर जाते हैं," वह कहती हैं। "आमतौर पर यह सुरक्षा है या कोई हमारी देखभाल कर रहा है।"

जब आपको अपने जीवन में सकारात्मकता लाने की आवश्यकता होती है, तो आप फील-गुड खाद्य पदार्थों की ओर लौट सकते हैं जिनसे आपका भावनात्मक संबंध है। एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ और पोषण और आहारशास्त्र अकादमी के लिए लागू मेलिसा मजूमदार बताती हैं कि यह केवल स्वाद ही सुखदायक नहीं है। "यह भोजन की प्रत्याशा है, या यादें जो भोजन से जुड़ी हुई हैं।"

यह एक मिथक है कि खुद को शांत करने के लिए भोजन का उपयोग करना आपके लिए स्वाभाविक रूप से बुरा है। अगर हमारे पास लालसा या कुछ पोषक तत्व नहीं होते, तो हम जीवित नहीं रहते, वैल शॉनबर्ग, एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ और खेल पोषण के विशेषज्ञ, जो नर्तकियों के साथ काम करते हैं, कहते हैं।

उस ने कहा, भावनात्मक भोजन समस्याग्रस्त हो सकता है यदि इसका उपयोग अन्य मुकाबला तंत्र के स्थान पर किया जाता है, यदि यह एक पैटर्न बन जाता है, या यदि यह नकारात्मक विचारों या अपराध के साथ है, तो मजूमदार कहते हैं। भोजन करना केवल एक तनाव-नाशक रणनीति है, और यह केवल अस्थायी राहत प्रदान करता है। एम एंड एम के एक बैग को नीचे गिराने के दौरान आपके दिमाग को मंच के डर से हटा दिया जा सकता है, यह आपको अधिक आत्मविश्वास और तैयार प्रदर्शन करने के लिए तैयार नहीं करेगा।

एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ और टू द पॉइंट न्यूट्रिशन के संस्थापक राहेल फाइन कहते हैं, "जब हम व्यथित महसूस करते हैं तो भोजन हमें जो आराम देता है वह बहुत कम रहता है।" "यह वास्तव में मूल कारण को हल नहीं कर रहा है।" स्वस्थ तरीके से स्वयं को शांत करने के लिए भोजन का उपयोग करने के तीन तरीके यहां दिए गए हैं।

स्क्रैप योर फूड रूल्स
"वंचन अक्सर पीछे हट जाता है," शॉनबर्ग कहते हैं। जब हम खाद्य पदार्थों को प्रतिबंधित करते हैं, तो यह केवल हमें उनकी और अधिक इच्छा देता है। "फिर, जब आप एक ब्राउनी कहते हैं, तो आप मन से आनंद लेने और वास्तव में एक का स्वाद लेने में सक्षम होने के बजाय पूरे पैन को खा जाते हैं," वह कहती हैं।

बाद में, आप अपने "नियमों" को तोड़ने के लिए अपराध या शर्म महसूस कर सकते हैं, जो केवल चिंता, तनाव और अवसादग्रस्तता के लक्षणों को बढ़ाता है, साइकोसिया कहते हैं। यह एक हानिकारक पैटर्न बना सकता है: प्रतिबंध से अधिक भोजन होता है, इसके बाद नकारात्मकता आती है।

यह रीसेट करने और कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में नकारात्मक विचारों का जवाब देने का तरीका सीखने के लिए काम करता है, लेकिन यह लंबे समय तक इसके लायक है, ठीक कहते हैं। (यह वास्तव में सहज भोजन में एक महत्वपूर्ण सिद्धांत है, आहार विशेषज्ञों द्वारा उपयोग किए जाने वाले एक शोध-समर्थित स्व-देखभाल खाने की रूपरेखा।) "'मैं खुद को खाद्य पदार्थों के आसपास नियंत्रित नहीं कर सकता' का विचार ही नियंत्रण की कमी को बढ़ावा दे रहा है। ," वह कहती है।

अपने आहार में कम्फर्ट फूड्स बनाएं
अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को गले लगाओ, शॉनबर्ग कहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप दोपहर का भोजन पैक कर रहे हैं, तो एक मिठाई या दावत शामिल करें और इसे अपने भोजन के साथ खाने की योजना बनाएं। "इस तरह आप अपने आप को इसे रखने की अनुमति दे रहे हैं," जब तक आप एक ब्रेकिंग पॉइंट पर प्रतीक्षा करने के बजाय, वह कहती हैं। "यह उस मानसिक टुकड़े में मदद करता है 'ओह, मैं इस कुकी का आनंद ले सकता हूं और आनंद ले सकता हूं, लेकिन मैंने यह सब पौष्टिक भोजन भी भर दिया है।" मजूमदार कहते हैं, "अपने आरामदायक खाद्य पदार्थों के आसपास नियंत्रण से बाहर महसूस करना एक लाल झंडा हो सकता है कि आप कहीं और अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा नहीं कर रहे हैं।"

इन मूड-बूस्टिंग फूड्स को आज़माएं
शोध से पता चला है कि कुछ पोषक तत्व आपके मूड पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, साइकोसिया कहते हैं।

कार्बोहाइड्रेट: प्रिय कार्ब्स मस्तिष्क को सेरोटोनिन का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करते हैं, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो आपके मूड, कल्याण और नींद को नियंत्रित करता है।
ओमेगा -3 फैटी एसिड: फैटी फिश (जैसे सैल्मन), अखरोट, चिया सीड्स और अलसी इस पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड के स्मार्ट स्रोत हैं जो चिंता के लक्षणों को कम करने के लिए दिखाया गया है।
मैग्नीशियम: कद्दू के बीज, बादाम और काजू पर नाश्ता करना इस खनिज को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, जो आपके रक्तचाप को स्थिर कर सकता है और आपके मस्तिष्क के उस हिस्से की मदद कर सकता है जो तनाव का जवाब देता है।
किण्वित खाद्य पदार्थ: आपके पेट के स्वास्थ्य और आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के बीच एक मजबूत संबंध है। कोम्बुचा, किमची और दही जैसे किण्वित खाद्य पदार्थ खाने से आपकी आंत में बैक्टीरिया को संतुलित करने में मदद मिल सकती है, और संभावित रूप से तनाव और चिंता कम हो सकती है।
विटामिन सी: शोध से पता चलता है कि विटामिन सी चिंता के स्तर को कम कर सकता है और लोगों के मूड में सुधार कर सकता है। खट्टे फलों के अलावा, आप इसे कीवीफ्रूट, बेल मिर्च, आलू (सिर्फ छिलका छोड़ दें) और यहां तक ​​कि ब्रसेल्स स्प्राउट्स से भी प्राप्त कर सकते हैं।
अपने विचारों पर ध्यान दें
अपने फ्रिज में गोता लगाने से पहले सोचें कि आप वास्तव में किन खाद्य पदार्थों के लिए तरस रहे हैं। यदि आप आइसक्रीम के लिए तरस रहे हैं, तो उसका सम्मान करें। "चीजों को धीमा करें ताकि आप जो चाहते हैं उसके बारे में निर्णय ले सकें," साइकोसिया कहते हैं। स्वाद और बनावट का स्वाद चखें, अपनी भूख के संकेतों के साथ खाने के लिए रुकें, और जब आप संतुष्ट महसूस करें तो रुकें।

खाने के बाद आप कैसा महसूस करते हैं, यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उन भावनाओं के कारण जो आपको सबसे पहले वहां ले आईं, इसलिए अपनी मानसिक स्थिति पर ध्यान दें।खाया, मजूमदार ने सुझाव दिया। अपने आप से पूछें: क्या आप थोड़ा अधिक आराम महसूस करते हैं? क्या आपने भोजन का आनंद लिया? याद रखें: आपको अपने तनाव के स्रोत तक पहुंचने के लिए किसी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना पड़ सकता है।