Skip to main content

पंडित बुधादित्य मुखर्जी

पंडित बुधादित्य मुखर्जी

प्रख्यात सितार और सुरबहार वादक पंडित बुधादित्य मुखर्जी (7 दिसंबर 1955) ••

आज हमें उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दें! उनके संगीत कैरियर और उपलब्धियों पर एक संक्षिप्त प्रकाश डाला गया;

पंडित बुधादित्य मुखर्जी (जन्म 7 दिसंबर 1955) एक हिंदुस्तानी शास्त्रीय सितार और इमदादखानी घराने (स्कूल) के सुरबहार खिलाड़ी हैं।

उन्हें 5 साल की उम्र से उनके पिता बिमलेंदु मुखर्जी ने पढ़ाया था, और कम उम्र में ही अपना नाम बनाना शुरू कर दिया था। 1970 में, उन्होंने दो राष्ट्रीय-स्तर की संगीत प्रतियोगिताओं में जीत हासिल की, और इसके तुरंत बाद फिल्म निर्माता सत्यजीत रे और फिर दक्षिण भारतीय वीणा महान बालाचंदर, जो उन्हें "सदी का सितार कलाकार" घोषित करते थे, के रूप में प्रसिद्ध थे। 1975 में, बुधादित्य ऑल इंडिया रेडियो के साथ ग्रेड ए कलाकार बन गए (उन्हें 1986 में शीर्ष ग्रेड में पदोन्नत किया गया)। तब से, वह एक स्थापित सितारवादक बन गया है, जिसे गुण, गति और सटीकता के लिए जाना जाता है।

मुखर्जी ने वेनिस में 25 से अधिक देशों में संगीत कार्यक्रम दिए और क्रमशः 1983 और 1995 से समय-समय पर वेनिस में इस्टिटूटो इंटरकल्चरल डी स्टडी म्यूजिकल कम्पटीटी (तबला वादक सांचा चटर्जी के साथ) और रॉटरडैम कंजर्वेटरी में पढ़ाया जाता है। उन्होंने व्यापक रूप से रिकॉर्ड भी किया है, और 47 साल की उम्र में, उनकी डिस्कोग्राफी ने ठीक 47 सीडी, एलपी और कैसेट को स्कैन किया। 1995 में, उन्होंने सुरबहार (बास सितार) पर रिकॉर्डिंग शुरू की, पहले कोलकाता में बीथोवन रिकॉर्ड्स (राग यमन और मारवा) के लिए दो-भाग श्रृंखला (ब्रिलियन ऑफ साउंड) के रूप में, फिर राग कोमल रे असारी फॉर आरपीजी / एचएमवी ऑन ट्रिब्यूट ऑन ट्रिब्यूट माई फादर, माई गुरु (STCS 850362)। 2003 में, वे पहले भारतीय शास्त्रीय संगीतकार थे, जिनकी बढ़ी हुई सीडी प्रकाशित हुई: ठुमरीयन (RCD-2224), कंसास में बंगाली लेबल राइम रिकॉर्ड्स पर, जिसमें रागस पिलो और भैरवी थे।

उनके बेटे, बिजॉयादित्य का जन्म 1984 में हुआ था, और उन्होंने 5 साल की उम्र में बिमलेंदु और बुधादित्य के साथ प्रशिक्षण शुरू किया।

बुधादित्य मुखर्जी ने मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है।

उनके जन्मदिन पर, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और सब कुछ उनके आगे एक लंबे, स्वस्थ और सक्रिय संगीतमय जीवन की कामना करता है। 💐🎂

• जीवनी स्रोत: विकिपीडिया