Skip to main content

गायक विदुषी लक्ष्मी शंकर

गायक विदुषी लक्ष्मी शंकर

•• अपनी 7 वीं पुण्यतिथि (16 जून 1926 - 30 दिसंबर 2013) पर प्रख्यात हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायिका विदुषी लक्ष्मी शंकर को याद करते हुए
 

विदुषी लक्ष्मी शंकर (नी शास्त्री) एक भारतीय गायक और पटियाला घराने के एक प्रसिद्ध हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक थे। वह ख्याल, ठुमरी और भजन के अपने प्रदर्शन के लिए जानी जाती थीं। वह पौराणिक सितार वादक पंडित रविशंकर की भाभी और वायलिन वादक डॉ। एल। सुब्रमण्यम (उनकी बेटी विजई (विजयश्री शंकर) सुब्रमण्यम की पहली पत्नी थीं) की सास थीं।
1921 में जन्मे शंकर ने नृत्य में अपना करियर शुरू किया। उनके पिता भीमराव शास्त्री एक प्रसिद्ध संस्कृतिकर्मी थे जिन्होंने स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में सक्रिय भागीदारी की और महात्मा गांधी के करीबी सहयोगी थे। वह 'हरिजन' की सह-संपादक थीं। 1939 में, जब उदय शंकर अपनी नृत्य मंडली को मद्रास (हाल ही में चेन्नई का नाम बदलकर) लाए, तो वह भारतीय क्लासिक्स पर आधारित शंकर की नृत्य शैली सीखने के लिए अल्मोड़ा केंद्र में शामिल हो गए और मंडली का हिस्सा बन गए। 1941 में, उन्होंने उदय शंकर के छोटे भाई, राजेंद्र (उपनाम राजू) से शादी की। उदय शंकर की बैले मंडली में उनकी बहन कमला भी एक नर्तकी थीं।
बीमारी की अवधि के दौरान, शंकर को नृत्य करना छोड़ना पड़ा, और पहले से ही कर्नाटक संगीत की पृष्ठभूमि थी, उन्होंने उस्ताद अब्दुल रहमान खान के तहत कई वर्षों तक हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत सीखना शुरू किया। बाद में, उन्होंने रविशंकर, सितार वादक और राजेंद्र और उदय के सबसे छोटे भाई के साथ भी प्रशिक्षण लिया।
1974 में, भारत से रविशंकर के संगीत समारोह में शंकर ने यूरोप में प्रदर्शन किया। उसी वर्ष के अंत में, उन्होंने शंकर और जॉर्ज हैरिसन के साथ उत्तरी अमेरिका का दौरा किया, जिन्होंने शंकर परिवार और मित्र एल्बम (1974) का निर्माण किया, जिसमें शंकर द्वारा गायन के साथ पॉप एकल "आई एम मिसिंग यू" भी शामिल है। दौरे के दौरान रवि शंकर के दिल का दौरा पड़ने के बाद, उन्होंने अपने संगीतकारों का पहनावा आयोजित किया।
शंकर ने लॉस एंजिल्स में स्थित प्रमुख नृत्य कंपनी शक्ति स्कूल ऑफ भरतनाट्यम के लिए भरतनाट्यम के लिए संगीत की रचना करके अपनी बहुमुखी प्रतिभा और अनुकूलनशीलता दिखाई है।
30 दिसंबर 2013 को कैलिफोर्निया में शंकर का निधन हो गया।
उनकी पुण्यतिथि पर, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और सब कुछ भारतीय शास्त्रीय संगीत के लिए उनकी सेवाओं के लिए उन्हें श्रद्धांजलि देता है। 🙏💐
• जीवनी क्रेडिट: विकिपीडिया

लेख के प्रकार