Skip to main content

हारमोनियम वादक डॉ। सुधांशु कुलकर्णी

हारमोनियम वादक डॉ। सुधांशु कुलकर्णी

प्रख्यात हारमोनियम वादक डॉ। सुधांशु कुलकर्णी का आज 63 वां जन्मदिन है (जन्म 6 दिसंबर 1957) ••

आज उनके जन्मदिन पर उन्हें शुभकामनाएं दें। उनके संगीत करियर पर एक छोटी सी झलक;
डॉ। सुधांशु ने संगीत तब लिया जब वह दस साल के थे, जब वे घर पर एक अव्यक्त संगीतमय माहौल से आ रहे थे, तब उनकी पहचान एक विलक्षण संगीत के रूप में थी, जो कि अप्पासाहेब लक्ष्मण के गायन और तबला सहित शास्त्रीय संगीत की बुनियादी बातों में उनके प्रशिक्षण के माध्यम से था। सखालकर। छह साल बाद, वह Pt.Rambhau K. Bijapure के समय के उल्लेखनीय हारमोनियम वादकों में से एक और एक महान गुरु थे जिनके कुशल मार्गदर्शन में सुधांशु के संगीत व्यक्तित्व को ढाला गया।

कोल्हापुर के शिवाजी विश्वविद्यालय से संगीत में संगीत अलंकार और परास्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद, सुधांशु पं। के कुशल मार्गदर्शन में एकल हारमोनियम में अखिल भारतीय गंधर्व महाविद्यालय मंडल, मुंबई से डॉक्टरेट इन म्यूजिक (संगीत प्रवीण) प्राप्त करने वाले देश के पहले हैं। वडोदरा के नारायणराव वी। पटवर्धन। उनके पास सरकार द्वारा सम्मानित संगीत विद्वात भी है। कर्नाटक के अलावा सुरमणि की उपाधि उन्हें 1983 में मुंबई के सुर-सिंगार सनसाद द्वारा प्रदान की गई और इस तरह के कई और पुरस्कार। आकाशवाणी और दूरदर्शन के एक ग्रेडेड हारमोनियम कलाकार, उन्होंने भारत के कई प्रतिष्ठित संगीत समारोहों और सम्मेलनों में कई प्रतिष्ठित कलाकारों के साथ प्रदर्शन किया है।

उनके जन्मदिन पर, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और सब कुछ उनके आगे एक लंबे, स्वस्थ और सक्रिय संगीतमय जीवन की कामना करता है।

• जीवनी स्रोत: https://www.sonicoctaves.com/store/index.php?route=mobile_store/product…

लेख के प्रकार