Skip to main content

गायक और संगीतकार पंडित मनीराम

गायक और संगीतकार पंडित मनीराम

अपनी 110 वीं जयंती (8 दिसंबर 1910) पर प्रख्यात हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक और संगीतकार पंडित मनीराम को याद करते हुए ••

पंडित मनीराम (8 दिसंबर 1910 - 16 मई 1985) मेवाती घराने के एक हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक थे। मणिराम पंडित मोतीराम के सबसे बड़े पुत्र और शिष्य और पंडित जसराज के गुरु और बड़े भाई थे।

• प्रारंभिक जीवन और प्रशिक्षण:
हरियाणा में मेवाती घराने में मजबूत संगीत परंपराओं वाले एक रूढ़िवादी ब्राह्मण परिवार में जन्मे मणिराम को संगीत और उनके पिता पंडित मोतीराम द्वारा प्रशिक्षित किया गया था। मनीराम ने अपने पिता और चाचा, पंडित ज्योतिराम दोनों से चौदह वर्ष की आयु तक सीखा, जब 1939 में पंडित मोतीराम का निधन हो गया। अपने पिता की मृत्यु के बाद, मनीराम परिवार के संरक्षक बन गए और उन्हें हैदराबाद ले गए। मनीराम ने अपने परिवार का समर्थन करने के लिए इस बिंदु पर पेशेवर प्रदर्शन करना शुरू किया।

• कैरियर के शुरूआत :
हैदराबाद में, पंडित मणिराम के संगीत को अद्वितीय माना गया क्योंकि दक्षिण और मध्य भारत में मेवाती गायकी दुर्लभ थी। पंडित मनीराम मेवाती परंपरा की शुद्धता बनाए रखने के लिए उत्सुक थे, उन्हें और उनके संगीत को अद्वितीय के रूप में चिह्नित किया।

• प्रशिक्षण भाइयों:
जब मणिराम का करियर बढ़ा, तो उन्होंने अपने छोटे भाई पंडित प्रताप नारायण को मुखर संगीत सिखाना शुरू किया। मणिराम को एक सख्त अनुशासक और एक मनमौजी संगीतकार के रूप में पहचाना जाता था। मनीराम ने अपने सबसे छोटे भाई, पंडित जसराज को भी तबला पढ़ाना शुरू किया, जो जल्द ही एक सफल तबला संगतकार बन गया।

• प्रदर्शन करियर:
पंडित मनीराम 1940 के दशक के अंत में परिवार को मुंबई ले गए, जो शास्त्रीय संगीतकारों का गढ़ बन गया। मणिराम का मुंबई में प्रवेश बहुत विरोध के साथ हुआ, विशेष रूप से आगरा घराने के संगीतकारों से, जिनसे उनका कई दशकों से तनाव था। उन्हें संगीत की दुनिया में व्यापक रूप से राग अदन "माता कालिका" और माँ देवी "काली" पर विभिन्न रचनाओं के लिए माना जाता है और वे देवी माँ की बहुत बड़ी भक्त थीं।

उनकी जयंती पर, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और सब कुछ किंवदंती को समृद्ध श्रद्धांजलि देता है और भारतीय शास्त्रीय संगीत में उनके योगदान के लिए बहुत आभारी हैं। 💐🙏

• जीवनी स्रोत: विकिपीडिया

लेख के प्रकार