Skip to main content

सरोद वादक विदुषी ज़रीन शर्मा-दरुवाला

सरोद वादक विदुषी ज़रीन शर्मा-दरुवाला

प्रख्यात हिंदुस्तानी शास्त्रीय सरोद वादक विदुषी ज़रीन शर्मा-दारूवाला को उनकी 6 वीं पुण्यतिथि पर याद करते हुए (20 दिसंबर 2014) ••

चार साल की उम्र से एक संगीतमय कौतुक, विदुषी ज़रीन शर्मा ने दरूवाला (9 अक्टूबर 1946 - 20 दिसंबर 2014) एक प्रसिद्ध सरोद वादक है। उनके गुरु पंडित हरिपद घोष, पंडित भीष्मदेव वेदी, पंडित लक्ष्मणप्रसाद जयपुरवाले, पंडित वी। जी। जोग, डॉ। एस। सी। आर। भट और पद्म भूषण डॉ। एस। एन। रंजनकर हैं। ज़रीन जी के पास इस करामाती वाद्ययंत्र पर एक दुर्लभ आदेश है और एक विशिष्ट व्यक्तिगत शैली है। वह बड़ी चालाकी के साथ खेलती है और वाद्ययंत्र की उसकी महारत इसे पूरी तरह से समझने और समर्पित अभ्यास के वर्षों में निहित है। तायारी के साथ कठिन लेयकारी के साथ असामान्य ताल के साथ उसके असामान्य रागों का उसका प्रतिपादन उसके लिए सबसे आगे है।

उसने वर्ष 1960 में नई दिल्ली में अखिल भारतीय रेडियो संगीत प्रतियोगिता जीती जब वह केवल 13 वर्ष की थी और तब से उसे कोई रोक नहीं रहा है। जब वह चौदह वर्ष की थी, तब उन्होंने एक हिंदी फिल्म के लिए शीर्षक संगीत बजाया, लेकिन कुछ साल बाद फिल्म संगीत के साथ बहुत लंबे समय तक जुड़ने लगीं और ऐसा करने वाली वह पहली महिला शास्त्रीय संगीतकार थीं। उन्होंने 1988 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार सहित कई ट्रॉफी और सम्मान जीते। 1990 में उन्हें महाराष्ट्र सरकार से महाराष्ट्र गौरव पुरस्कार मिला। वर्ष 2007 के लिए उन्हें दादा साहेब फाल्के अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

ज़रीन जी ने पूरे भारत में प्रमुख स्थानों पर और गणमान्य व्यक्तियों, दूतावासों और राजदूतों के लिए प्रदर्शन किया है। 1961 में महामहिम के भारत आने पर उन्हें महारानी, ​​इंग्लैंड की रानी के सामने प्रदर्शन करने के लिए चुना गया था। उनके शिष्यों में प्रसिद्ध संतूर वादक पं। शामिल हैं। उल्हास बापट।

उनकी पुण्यतिथि पर, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और सब कुछ किंवदंती को समृद्ध श्रद्धांजलि देता है और भारतीय शास्त्रीय संगीत में उनके योगदान के लिए आभारी हैं।

जीवनी क्रेडिट: स्वारगंगा

लेख के प्रकार