Skip to main content

सरोद वादक पद्म भूषण उस्ताद हाफिज अली खान

सरोद वादक पद्म भूषण उस्ताद हाफिज अली खान

महानायक सरोद वादक पद्म भूषण उस्ताद हाफिज अली खान को उनकी 48 वीं पुण्यतिथि पर याद करते हुए।

उस्ताद हाफिज अली खान (1877 - 28 दिसंबर 1972) एक भारतीय सरोद वादक थे। वह बीसवीं सदी के सरोद संगीत में एक लंबा व्यक्ति था। सरोद वादकों के प्रसिद्ध बंगश घराने के पाँचवीं पीढ़ी के वंशज, हाफ़िज़ अली को उनके संगीत की गीतात्मक सुंदरता और उनके स्ट्रोक के क्रिस्टल-स्पष्ट स्वर के लिए जाना जाता था। हालांकि, कभी-कभी आलोचक ने देखा कि खान की कल्पना अक्सर अपने समय में प्रचलित ध्रुपद शैली की तुलना में अर्ध-शास्त्रीय ठुमरी मुहावरे के करीब थी। वह पद्म भूषण के नागरिक सम्मान के प्राप्तकर्ता थे।

• प्रारंभिक जीवन और पृष्ठभूमि:
सरोद सुपरस्टार नन्हें खान के बेटे और शिष्य, वह सरोद वादकों के एक समुदाय में पले-बढ़े, यह संभावना है कि उन्होंने अपने पिता और कई निकटस्थ शिष्यों के साथ अध्ययन किया। बाद में उन्होंने अपने चचेरे भाई अब्दुल्ला खान, भतीजे मोहम्मद आमिर खान और आखिरकार रामपुर के वकार वज़ीर खान से सबक लिया। उस्ताद वज़ीर खान, बाद की बेटी के वंश के माध्यम से महान तानसेन के प्रत्यक्ष वंशज थे। विशेष रूप से, मैहर के अलाउद्दीन खान भी इसी अवधि में रामपुर में वजीर खान के शिष्य थे। यह कहा गया कि बाद में खानसाहिब ने क्रमशः गणेशीलाल मिश्र और भैया गणपतराव के साथ ध्रुपद और ठुमरी का अध्ययन किया।

• प्रदर्शन करियर:
खानसाहिब की रीगल उपस्थिति और विद्युतीकरण करिश्मा ने उन्हें अपने समय के सबसे अधिक मांग वाले संगीतकारों में से एक बना दिया, जो कि मुखर संगीत के वर्चस्व वाले एक युग में एक वाद्य के लिए उपलब्धि नहीं थी। पुराने समय के संगीतकारों ने उन्हें संगीत कार्यक्रम में देखा था और श्रद्धा और विस्मय के साथ उनकी मंचीय उपस्थिति और संगीत का स्मरण किया। अभी भी ग्वालियर में एक दरबारी संगीतकार हाफ़िज़ अली बंगाल की कई यात्राएँ करेंगे, जहाँ उन्होंने सभी प्रमुख संगीत समारोहों में प्रस्तुति दी और बड़ी संख्या में शिष्यों को शिक्षा दी। खान के संगीत में दो बंगाली अभिजात वर्ग, रायचंद बोराल और मनमथा घोष, दोनों का उदार संरक्षक पाया गया, दोनों ने उनके साथ विभिन्न बिंदुओं पर अध्ययन किया। पारंपरिक सरोद रचनाओं, ध्रुपद और ठुमरी पर अपने दुर्जेय आदेश के अलावा, हाफिज अली खान को अपने सरोद पर "गॉड सेव द किंग" की अनूठी, शैलीबद्ध प्रस्तुतियों के लिए औपनिवेशिक भारत के विकेरेगल फर्म में विशेष रूप से सराहा गया था। सरोद पर पवित्र, धार्मिक और आधिकारिक भजनों के प्रदर्शन की इस परंपरा को उनके शानदार बेटे, उस्ताद अमजद अली खान और साथ ही साथ अमन और अयान को जीवित रखा गया है।

• विरासत:
हाफिज अली खान का 1972 में नई दिल्ली में 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया। भारतीय शास्त्रीय संगीत के स्मारकीय आइकन के नाम पर एक सड़क, उस्ताद हाफिज अली खान साहब का उद्घाटन माननीय मुख्यमंत्री, श्रीमती द्वारा किया गया था। पीडब्ल्यूडी रोड पर 10 फरवरी को शीला दीक्षित। यह निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के लिए दूसरा प्रवेश मार्ग है। राजधानी शहर में तानसेन और त्यागराज के नाम पर एक कलाकार के नाम पर यह एकमात्र सड़क है। यह सड़क लगभग 300 मीटर लंबी है।

उनकी पुण्यतिथि पर, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और सब कुछ किंवदंती को समृद्ध श्रद्धांजलि देता है और भारतीय शास्त्रीय संगीत में उनके योगदान के लिए बहुत आभारी हैं।

• जीवनी स्रोत: विकिपीडिया

लेख के प्रकार