Skip to main content

गायक उस्ताद निसार हुसैन खान

गायक उस्ताद निसार हुसैन खान

अपनी 111 वीं जयंती (12 दिसंबर 1909) पर प्रख्यात हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक उस्ताद निसार हुसैन खान को याद करते हुए ••

उस्ताद निसार हुसैन खान (12 दिसंबर 1909 - 16 जुलाई 1993) रामपुर-सहसवान घराने के एक भारतीय शास्त्रीय गायक थे। वह एक शिष्य और फ़िदा हुसैन खान के पुत्र थे और एक लंबे और शानदार करियर के बाद उन्हें 1971 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। वह बड़ौदा में महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ III के दरबारी संगीतकार थे और ऑल इंडिया रेडियो पर बड़े पैमाने पर दिखाए गए थे। वह तराना के विशेषज्ञ थे। उनके सबसे प्रसिद्ध शिष्य गुलाम मुस्तफा खान और राशिद खान हैं।

• मुखर शैली:
खानसाहिब को अपने पूर्वजों से प्रसिद्ध और अस्पष्ट धुनों का एक विशाल भंडार मिला। दशकों के प्रशिक्षण के माध्यम से उनकी समृद्ध, गूंजती आवाज की खेती की गई थी। वह "गमक", "बोल-तान" और "सरगम" की झलक के साथ रागों के तौर-तरीके को अपनाता है। "ख्याल" शैली के प्रतिपादक के रूप में, वह भेद के साथ "तराना" प्रस्तुत करते हैं।

• वंश:
खान के सबसे प्रसिद्ध शिष्य उनके दादा राशिद खान थे। उन्होंने पारंपरिक मास्टर-प्रशिक्षु तरीके से राशिद को प्रशिक्षित किया, पहले बदायूं, उत्तर प्रदेश में और उसके बाद कलकत्ता में संगीत अनुसंधान अकादमी में, जहाँ उन्होंने अपने जीवन के अंतिम वर्ष बिताए।

खानसाहिब का घराना, रामपुर-सहसवान घराना, सेनिया परंपराओं के लिए अपने अस्तित्व का श्रेय देता है और बहादुर हुसैन खान, इनायत हुसैन खान, फिदा हुसैन खान और मुश्ताक हुसैन खान जैसे शास्त्रीय गायकों का सम्मान करता है।

उनकी जयंती पर, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और इवेंट अपडेट्स उन्हें समृद्ध श्रद्धांजलि देते हैं और भारतीय शास्त्रीय संगीत के लिए उनकी सेवाओं के लिए बहुत आभारी हैं। 💐🙏

जीवनी स्रोत: विकिपीडिया

लेख के प्रकार