Skip to main content

लोक गायिका रसूलन बाई

लोक गायिका रसूलन बाई

पौराणिक हिंदुस्तानी शास्त्रीय और अर्ध-शास्त्रीय गायक रसूलन बाई को उनकी 46 वीं पुण्यतिथि (15 दिसंबर 1974) पर याद करते हुए ••

रसूलन बाई (1902 - 15 दिसंबर 1974) एक प्रमुख भारतीय हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत गायन संगीतकार थीं। बनारस घराने से संबंध रखते हुए, उन्होंने ठुमरी संगीत शैली और टप्पा के रोमांटिक पूरब आंग में विशेषज्ञता हासिल की।

• प्रारंभिक जीवन और प्रशिक्षण:
रसूलन बाई का जन्म 1902 में कछवा बाज़ार, मिर्जापुर, उत्तर प्रदेश में एक गरीब परिवार में हुआ था, हालाँकि उन्हें अपनी माँ अदलात की संगीत विरासत विरासत में मिली थी, और उन्होंने कम उम्र में ही शास्त्रीय रागों पर अपनी पकड़ बना ली थी। पांच साल की उम्र में इसे पहचानते हुए, उन्हें उस्ताद शम्मु खान से संगीत सीखने के लिए भेजा गया, और बाद में सारंगिया (सारंगी वादक) आशिक खान और उस्ताद नज्जू खान से।

• कैरियर:
रसूलनबाई टप्पा गायन के साथ-साथ पूरब आंग, ठुमरी के अलावा दादरा, ग़रीबी गीत, होरी, कजरी और चैती में भी विशेषज्ञ बन गईं। उनका पहला प्रदर्शन धनंजयगढ़ अदालत में हुआ था, इसकी सफलता के बाद उन्हें उस समय के स्थानीय राजाओं से निमंत्रण मिलने लगे, इस तरह वह अगले पांच दशकों तक हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत शैली पर हावी रहीं, जो वाराणसी में स्थित थी और बनारस घराने की नायिका बन गई। 1948 में, उन्होंने मुजरा करना बंद कर दिया और अपने कोठे से बाहर चली गईं, वाराणसी (बनारस) के एक बाईलेन में रहने लगीं और एक स्थानीय बनारसी साड़ी डीलर से शादी की।
सिधेश्वरी देवी (1908-1976) के समकालीन भी उसी घराने से हैं, इसके अलावा, संगीत और मेफिल्स, वह अक्सर 1972 तक लखनऊ और इलाहाबाद के ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन के स्टेशनों पर गाती थीं और उनका आखिरी सार्वजनिक गायन कश्मीर में हुआ था।
उन्हें 1957 में संगीत नाटक अकादमी, भारत की राष्ट्रीय संगीत अकादमी, नृत्य और रंगमंच द्वारा संगीत नाटक स्वर में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। एक शानदार संगीत कैरियर के बावजूद, वह रेडियो स्टेशन के बगल में एक छोटी सी चाय की दुकान चलाने वाली पेनरी की मृत्यु हो गई, जहां से वह अक्सर प्रसारित होती थी। उन्होंने प्रसिद्ध शास्त्रीय गायिका नैना देवी को भी पढ़ाया है।

शहर में 1969 के सांप्रदायिक दंगों के दौरान उसका घर जला दिया गया था। 15 दिसंबर, 1974 को 72 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई। रसूला बाई और महिला संगीतकारों की तवायफ या सौजन्य परंपरा सबा दीवान द्वारा फिल्म द अदर सॉन्ग (2009) में प्रदर्शित की गई, जिसमें उनके अधिक प्रसिद्ध गीत, लगत करेजवा मा भी थे। चॉट, फूल गेंदा ना मार, 1935 का ग्रामोफोन रिकॉर्डिंग।

• पुरस्कार:
1957: संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार: स्वर

उनकी पुण्यतिथि पर, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और सब कुछ उन्हें समृद्ध श्रद्धांजलि देता है और भारतीय संगीत में उनके योगदान के लिए आभारी हैं।

• जीवनी क्रेडिट: विकिपीडिया

लेख के प्रकार