Skip to main content

पद्म भूषण उस्ताद असद अली खान

पद्म भूषण उस्ताद असद अली खान

महामहिम रुद्र वीणा वादक पद्म भूषण उस्ताद असद अली खान को उनकी 83 वीं जयंती पर याद करते हुए (1 दिसंबर 1937) ••

उस्ताद असद अली खान (१ दिसंबर १ ९ ३ Khan - १४ जून २०११) एक भारतीय संगीतकार थे, जिन्होंने प्लेड स्ट्रिंग वाद्य यंत्र रुद्र वीणा बजाया था। खान ने शैली ध्रुपद में प्रदर्शन किया और भारत में द हिंदू द्वारा सर्वश्रेष्ठ जीवित रुद्र वीणा वादक के रूप में वर्णित किया गया। उन्हें 2008 में भारतीय नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

• जीवन और करियर: खान का जन्म 1 दिसंबर 1937 को अलवर में उनके परिवार में रुद्र वीणा खिलाड़ियों की सातवीं पीढ़ी में हुआ था। उनके पूर्वज 18 वीं शताब्दी में रामपुर, उत्तर प्रदेश और जयपुर, राजस्थान की अदालतों में शाही संगीतकार थे। उनके परदादा उस्ताद रज्जब अली खान जयपुर में दरबारी संगीतकारों के प्रमुख थे और उनके पास एक गाँव की भूमि थी। उनके दादा मुशर्रफ खान (1909 का निधन) अलवर में दरबारी संगीतकार थे और उन्होंने 1886 में लंदन में प्रदर्शन किया। खान के पिता सादिक अली खान ने अलवर दरबार के लिए संगीतकार के रूप में और रामपुर के नवाब के लिए 35 साल तक काम किया।
खान आसपास के संगीत में बड़े हुए और उन्हें पंद्रह वर्षों तक जयपुर के बेइंकर घराना (रुद्र वीणा वादन की शैलीगत पाठशाला) और स्वर सिखाए गए। खान कुछ सक्रिय संगीतकारों में से एक थे जिन्होंने रुद्र वीणा बजाया और खंदार स्कूल ध्रुपद के चार स्कूलों में से एक के अंतिम जीवित मास्टर थे।
उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, अफगानिस्तान और इटली और कई अन्य यूरोपीय देशों सहित कई देशों में प्रदर्शन किया और संयुक्त राज्य अमेरिका में संगीत पाठ्यक्रम संचालित किए।
खान ने ऑल इंडिया रेडियो में काम किया, 17 साल तक दिल्ली विश्वविद्यालय में संगीत और ललित कला संकाय में सितार पढ़ाया और अपनी सेवानिवृत्ति के बाद छात्रों को निजी तौर पर प्रशिक्षित करना जारी रखा।
प्रदर्शन करने वाले खान के छात्रों में उनके बेटे जकी हैदर और कोलकाता के बिक्रमजीत दास शामिल हैं। खान ने रुद्र वीणा का अध्ययन करने के लिए भारतीयों में इच्छाशक्ति की कमी की आलोचना की और भारतीय छात्रों की तुलना में अधिक विदेशी हैं। वह वाद्ययंत्र बजाने को संरक्षित करने में शामिल था, जिसे वह देवता शिव द्वारा बनाया गया मानते थे, और SPIC MACAY के लिए प्रदर्शन करते थे, भारतीय शास्त्रीय संगीत को युवा भारतीयों को बढ़ावा देते थे।
खान को कई राष्ट्रीय पुरस्कार मिले, जिनमें 1977 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और 2008 में नागरिक सम्मान पद्म भूषण दिया गया, जिसे भारतीय राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने प्रदान किया।
उन्हें द हिंदू द्वारा भारत में सर्वश्रेष्ठ जीवित रुद्र वीणा खिलाड़ी के रूप में वर्णित किया गया था और दिल्ली में रहते थे।

• मृत्यु: 14 जून 2011 को नई दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में खान का निधन हो गया। खान ने कभी शादी नहीं की और अपने भतीजे और दत्तक पुत्र जकी हैदर से बच गए।

उनकी जयंती पर, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और सब कुछ किंवदंती को समृद्ध श्रद्धांजलि देता है और भारतीय शास्त्रीय संगीत में उनके योगदान के लिए बहुत आभारी हैं। 🙏💐

लेख के प्रकार