Skip to main content

पंडित चित्रेश दास

पंडित चित्रेश दास

6 वीं पुण्यतिथि (4 जनवरी 2015) पर प्रसिद्ध कथक नृत्य प्रतिपादक पंडित चित्रेश दास को याद करते हुए ••
 

पंडित चित्रेश दास (९ नवंबर १ ९ ४४ - ४ जनवरी २०१५) कथक के उत्तर भारतीय शैली के एक शास्त्रीय नर्तक थे। कलकत्ता में जन्मे दास एक कलाकार, कोरियोग्राफर, संगीतकार और शिक्षक थे। उन्होंने कथक को अमेरिका लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और अमेरिका में भारतीय प्रवासी भारतीयों के बीच कथक को मजबूती से स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है। 1979 में, दास ने कैलिफोर्निया में छंदम स्कूल और चित्रेश दास डांस कंपनी की स्थापना की। 2002 में, उन्होंने भारत में छंदम नृत्य भारती की स्थापना की। आज, दुनिया भर में छंदम की दस से अधिक शाखाएँ हैं। 2015 में अपनी मृत्यु तक, दास ने जीवन के तरीके, आत्म-ज्ञान प्राप्त करने का मार्ग और समाज की सेवा के रूप में नृत्य सिखाया।
पंडित दास ने भारत, उत्तरी अमेरिका और यूरोप के माध्यम से अक्सर दौरा किया और दुनिया भर के दर्शकों को सिखाया। वह अपने सदाबहार फुटवर्क, लयबद्ध निपुणता, सम्मोहक कहानी कहने के साथ-साथ "कथक योग" के अपने नवाचार के लिए भी जाने जाते थे।
यहाँ उसके बारे में और अधिक पढ़ें »
https://en.wikipedia.org/wiki/Chitresh_Das
उनकी पुण्यतिथि पर, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और सब कुछ भारतीय शास्त्रीय नृत्य में उनके योगदान के लिए किंवदंती को समृद्ध श्रद्धांजलि देता है। 💐🙏

लेख के प्रकार