Skip to main content

गायक पंडित मुकुल शिवपुत्र

गायक पंडित मुकुल शिवपुत्र

प्रख्यात हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक पंडित मुकुल शिवपुत्र का आज 65 वां जन्मदिन है

पंडित मुकुल शिवपुत्र (जन्म 25 मार्च 1956) (पहले मुकुल कोमलकलम के नाम से जाना जाता था) ग्वालियर घराने के एक हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक और पं। के पुत्र और सबसे बड़े शिष्य हैं। कुमार गंधर्व

• प्रारंभिक जीवन और प्रशिक्षण:
भानुमति कोकमलीमठ और पं। में भोपाल में पैदा हुए। कुमार गंधर्व, पं। शिवपुत्र ने अपने पिता से शुरुआती संगीत प्रशिक्षण लिया। उन्होंने पं। के साथ ध्रुपद और धमार में अपनी संगीत शिक्षा जारी रखी। के.डी. गिंडे और एम। डी। रामनाथन के साथ कर्नाटक संगीत में।

• प्रदर्शन करियर:
उनकी किशोरावस्था से, पं। मुखर समर्थन के लिए शिवपुरा नियमित रूप से अपने पिता के साथ तानपुरा गए। 1975 में, पं। शिवपुत्र, जिसे तब "मुकुल कोकमलीमथ" के रूप में जाना जाता था, ने 23 वें सवाई गंधर्व संगीत समारोह में अपना पहला प्रदर्शन किया, जो प्रतिष्ठित गायकों की अपनी पहली पीढ़ी के प्रतिष्ठित स्थल पर प्रदर्शन का पहला अवसर था।
उनकी पत्नी की मृत्यु के बाद से, पं। शिवपुत्र ने सार्वजनिक रूप से अनैतिक और अनियमित प्रदर्शन किया है।

• व्यक्तिगत जीवन :
पं। शिवपुत्र ने अपने बेटे, भुवनेश कोमकलीमठ के जन्म के बाद अपनी पत्नी को खो दिया, जो खुद एक स्थापित गायक हैं। पं। मुकुल शिवपुत्र का इंदौर डेडडिक्शन क्लीनिक में नशे की लत के लिए इलाज किया गया है। वह वर्तमान में पुणे में रहता है और नियमित रूप से एक सामान्य जीवन और इत्र के लिए वापस आ गया है।

• उनके संगीत के लिए प्रेरणा:
2010 में 'द राग ऑफ ट्रुथ' शीर्षक के इस साक्षात्कार के अनुसार, उन्होंने एक फकीर का जीवन चुना है और रागों के सार को खोजने की तलाश में भटकने का विकल्प चुनता है, ठीक उसी तरह जैसे वह मार्गा संगीत के प्राचीन द्रष्टाओं की तरह गाता है। साक्षात्कार के अनुसार "वह आश्वस्त है कि वह एक राग की सच्चाई को महसूस कर सकता है जिस तरह से उसके बुजुर्गों को एहसास हुआ। एक राग ही एक गायक के लिए मुक्ति का साधन है, वह विश्वास करता है। और वह वही जीता है जो वह जानता है।"

उनके जन्मदिन पर, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और सब कुछ उनके आगे एक लंबे, स्वस्थ और सक्रिय संगीतमय जीवन की कामना करता है!

लेख के प्रकार