Skip to main content

गायक डॉ. अलका देव मारुलकर

गायक डॉ। अलका देव मारुलकर

प्रख्यात हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायिका डॉ। अलका देव मारुलकर का आज 69 वाँ जन्मदिन है ••

आज उसके जन्मदिन पर हम उसे बधाई देना चाहते हैं। उसके संगीत कैरियर और उपलब्धियों पर एक छोटी सी झलक;
डॉ। अल्का देव मारुलकर (जन्म 4 दिसंबर, 1951) एक बहुमुखी गायक, और एक सोच वाले संगीतकार हैं। उन्हें संगीताचार्य उपाधि से सम्मानित किया गया है - संगीत में डॉक्टरेट। उनके काम के लिए उनके श्रेय के कई श्रेय हैं, संगीत और उनके अभिनय के क्षेत्र में।

• वंश / गुरु: संगीत में अलकतै की छटपटाहट 4 साल की उम्र में शुरू हो गई थी, जब उनके पिता ग्वालियर, किराना और जयपुर घराने के अनुभवी राजाभाऊ उर्फ ​​धुंडीराज देव के अधीन थे। अपने पिता के साथ उनका प्रशिक्षण 35 वर्षों से अधिक समय तक जारी रहा जिसने उन्हें विभिन्न दृष्टिकोणों के साथ एक राग की कल्पना करने में सक्षम बनाया। वह आगे चलकर गृहाण के एक अन्य श्लोक मधुसूदन कान्तकर से कथावाचन की तलाश करने लगे, जो लगभग 10 वर्षों तक जारी रहा।

• शैली: उनकी गेयकी में ग्वालियर की समग्रता, किरन की रूमानियत और जयपुर घराने की बौद्धिकता, सूक्ष्म लयबद्ध दृष्टिकोण के अतिरिक्त स्वाद के साथ, उनकी प्रस्तुति के लिए शामिल है। बनारस शैली में ठुमरी, दादरा, कजरी, चैती और होरी जैसे अर्ध-शास्त्रीय रूपों पर उनकी कमान उनकी बहुमुखी प्रतिभा को दर्शाती है।

• पुरस्कार / उपलब्धियां:
• वह राष्ट्रीय स्तर के संगीत अलंकार में प्रथम स्थान पर रहीं
• उन्हें ट्रिनिटी क्लब मुंबई द्वारा has संगीत शिरोमणि ’, titles संगीत कौमुदी’, और प्रचेत कला केंद्र चंडीगढ़ द्वारा Sar गाना सरस्वती ’से सम्मानित किया गया है।
• उन्हें डॉ प्रभा अत्रे पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
• उन्हें संस्कृति विभाग, नई दिल्ली और राजस्थान संगीत नाटक अकादमी प्रतिभा छात्रवृत्ति द्वारा युवा कलाकार छात्रवृत्ति मिली है।

• अन्य उल्लेखनीय कार्य:
एक उत्साही विचारक होने के नाते, अलकाताई ने निम्नलिखित लेखों को लिखा है:
राग दैट - बंदिश भाव (मुक्त संगीत समवेद), प्रेमनजलि (स्वरंगन), माज़ा स्वार-शबदा षोध (साहित्य सुचि), संगीत प्राशिक्षण-एक प्राकृत चिंतन (राष्ट्र माट, गोवा), सुर संगत - १ the लेखों की एक श्रृंखला। और भारत के प्रमुख शास्त्रीय संगीतकारों के समलैंगिक।
उन्होंने आकाशवाणी, विविध भारती, दूरदर्शन के लिए रिकॉर्ड किया है और विभिन्न आकाशवाणी संगीत समारोहों में प्रदर्शन किया है।
एक कुलीन कलाकार होने के नाते, अलकाताई ने भारत और विदेशों में विभिन्न कार्यक्रमों में पारखी लोगों के सामने प्रदर्शन किया है।
अलका देव-मरुलकर को उनके उत्कृष्ट व्याख्यान-प्रदर्शनों के लिए पहचाना गया है क्योंकि वसंत वैखान माला, मुसिक, गौवर्धन व्याख्यान श्रृंखला, सवाई गंधर्व समिति शिक्षण संस्थान, आदि में उनके उल्लेखनीय कार्य हैं।
उसने p रसरंगा ’नाम के पेन के नीचे कई पट्टियाँ लगाई हैं।
उन्होंने जोगश्री, वरदाश्री, मध्यमाडी गुर्जरी, आनंद कल्याण जैसे नए राग भी बनाए हैं।
उन्होंने 12 वर्षों तक पुणे विश्वविद्यालय के ललित कला केंद्र में एक गुरु के रूप में काम किया है, और 2002 से 2007 तक गोवा के कला अकादमी, गोवा के भारतीय संगीत और नृत्य संकाय के निदेशक के रूप में भी काम किया है।

उनके जन्मदिन पर, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और सब कुछ उनके आगे स्वस्थ और सक्रिय संगीतमय जीवन की कामना करता है। 🎂🙏🏻

• जीवनी स्रोत: http://jaipurgunijankhana.com/2018/10/15/alka-deo-marulkar/

लेख के प्रकार