Skip to main content

तबला वादक उस्ताद साबिर खान

तबला वादक उस्ताद साबिर खान

आज फ़रुख़ाबाद घराने का 61 वां जन्मदिवस तबला वादक उस्ताद साबिर खान है ••

4 दिसंबर 1959 को उत्तर प्रदेश के रामपुर में जन्मे, उस्ताद साबिर खान ने अपने दादा उस्ताद मासित खान से तबला में प्रारंभिक प्रशिक्षण प्राप्त किया। बाद में उन्हें उनके पिता उस्ताद करामतुल्ला खान ने फरुखाबाद घराने के एक प्रसिद्ध प्रतिनिधि द्वारा कला में तैयार किया।
उस्ताद साबिर खान आज हमारे प्रमुख तबला कलाकारों में गिने जाते हैं। पेशे से युवा शुरू करके, उन्होंने कुछ महान हिंदुस्तानी संगीत जैसे कि उस्ताद निसार हुसैन खान, पंडित मल्लिकार्जुन मंसूर, पंडित रविशंकर और उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के साथ काम किया है। उन्होंने हाल ही में फ्रंट-रैंकिंग संगीतकारों के साथ खेलना जारी रखा - वाद्यविद और गायक - जैसे उस्ताद रईस खान, उस्ताद अमजद अली खान, पंडित हरिप्रसाद चौरसिया और विदुशी गिरिजा देवी। शास्त्रीय संगीत के क्षेत्र के बाहर, उस्ताद साबिर खान ने सिनेमा में संगीतकार और गायक के रूप में खुद के लिए एक जगह बनाई है। उन्होंने फिल्मों के विविध मिश्रण के लिए संगीत तैयार किया है, जैसे कि हिंदी फिल्में काला जल और धवन; बंगाली फिल्म दुरटवा, तमिल फिल्में अदावी रामांडु। शंकर लाल, और श्रुति; और अंग्रेजी भाषा की फिल्म हर सातवां आदमी एक मुसलमान है। उन्होंने मकबूल और यात्रा जैसी फिल्मों में भी गाया है। इन सफलताओं के बावजूद, श्री साबिर खान तबला संगीत, अपने प्राथमिक व्यवसाय के लिए प्रतिबद्ध हैं। वह कोलकाता में उस्ताद करामतुल्ला खान म्यूजिक सोसाइटी के संस्थापक-अध्यक्ष हैं, जो तबला संगीत के प्रचार के लिए एक संगठन है। उन्होंने इस संस्थान में कई छात्रों को प्रशिक्षित किया है। उनके संगीत की रिकॉर्डिंग भारत और ओटी के देशों में प्रमुख लेबल द्वारा जारी किए गए हैं।
श्री साबिर खान को स्वामी हरिदास संगीत सम्मेलन समिति (1976) द्वारा सम्मानित तालमणि की उपाधि से सम्मानित किया गया है। उन्हें रामपुर संगीत सम्मेलन (1990) में आफताब-ए तबला की उपाधि मिली है। वह सुर सिंगार सरसनाड, मुंबई (1991), और कोलकाता में भारतरमान पुरस्कार (2011) और कई अन्य उल्लेखनीय पुरस्कारों में से एक पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी हैं। उनके काम पर एक वृत्तचित्र फिल्म का निर्माण पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा किया गया है।

उनके जन्मदिन पर, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और सब कुछ उनके आगे एक लंबे, स्वस्थ और सक्रिय संगीतमय जीवन की कामना करता है। 🙏🎂

• जीवनी स्रोत »https: //sangeetnatak.gov.in/sna/citation_popup.php? Id = 102 ...?

लेख के प्रकार