Skip to main content

आगरा घराना की विदुषी दीपाली नाग

आगरा घराना की विदुषी दीपाली नाग

अपनी 11 वीं पुण्यतिथि (22 फरवरी 1922 - 20 दिसंबर 2009) पर आगरा घराने के प्रख्यात हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायिका विदुषी दीपाली नाग को याद करते हुए ••

बहुत कम लोग हमारे जीवन में एक ऐसे व्यक्तित्व के माध्यम से अमिट छाप छोड़ते हैं जो जबरदस्त, अभी तक मिलनसार, प्रभावी और सुंदर है, लेकिन अभी तक लचीला नहीं है। ऐसी शख्सियत थीं विदुषी दीपाली नाग। उन दिनों में जब खेती करने वाले घरों की महिला गायिकाएं लगभग दुर्लभ थीं, वह एक सच्ची पेशेवरों की दुनिया में एक शिक्षित लड़की के रूप में प्रवेश करने के कारण प्रेरणा का स्रोत बन गईं, जो महिलाओं के बीच शास्त्रीय और अर्ध-शास्त्रीय संगीत का प्रसार कर रही थीं। ।

आगरा घराने की दीपाली नाग ने ऐसे मानक स्थापित किए, जिनमें से अधिकांश का मिलान करना मुश्किल होगा। 22 फरवरी, 1922 को दार्जिलिंग में जन्मी, उन्होंने अंग्रेजी साहित्य में एमए पूरा किया और ट्रिनिटी कॉलेज में पश्चिमी संगीत का अध्ययन किया। अंग्रेजी में स्नातकोत्तर, दीपाली नाग ने कम उम्र में हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत में कदम रखा और उस्ताद (s) फैयाज खान, बशीर खान और तस्सुदक हुसैन खान जैसे प्रसिद्ध संगीतकारों से प्रशिक्षण प्राप्त किया, जो कि आगरा घराने के सभी थे।

उन्होंने 1939 में ऑल इंडिया रेडियो से प्रसारण शुरू किया और उसी साल एचएमवी और अन्य रिकॉर्डिंग कंपनियों के साथ भी। वह पूरे भारत में और आकाशवाणी पर संगीत सम्मेलनों में एक नियमित ख्याल कलाकार थीं। जब से उन्होंने राग आधारित बंगाली गीतों के लिए एक प्रेम विकसित किया, उन्होंने कई ऐसी रचनाएं रिकॉर्ड कीं, जो बेहद लोकप्रिय हुईं। वह रागप्रधान की पहली महिला के रूप में बनी हुई है।

वह लगभग बीस वर्ष की थीं, जब उन्होंने भारत के दिवंगत प्रधान मंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के प्रख्यात वैज्ञानिक और वैज्ञानिक सलाहकार डॉ। बी। डी। नाग चौधरी से विवाह किया। डॉ। नाग चौधुरी बाद में ITC-SRA के वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष बने।

एक बहुमुखी व्यक्ति, दीपाली नाग ने उन पुस्तकों और लेखों को लिखा, जिन्होंने उन्हें महान सम्मान दिया, दुनिया के विभिन्न हिस्सों में व्याख्यान दिए और कई संगीत कार्यक्रमों में भाग लिया। उन्होंने प्रतिष्ठित संस्थानों से कई पुरस्कार प्राप्त किए और प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और केंद्रीय चयन समितियों के एक महत्वपूर्ण सदस्य थे। 1979 से कोलकाता के वैज्ञानिक अनुसंधान अकादमी के प्रमुख, वह बाद में अनुसंधान विभाग के सलाहकार बने, एक स्थिति जो उन्होंने बहुत अंत तक आयोजित की। जब यह एक संगोष्ठी या एक कार्यशाला या एक संगीत सम्मेलन आयोजित करने की बात आई, तो दिपलीडी, जैसा कि उन्हें प्रिय रूप से जाना जाता था, उचित नियोजन और बेदाग निष्पादन के लिए केंद्रीय आंकड़ा था।

दीपाली नाग ने 87 वर्ष की आयु में रविवार, 20 दिसंबर, 2009 को अंतिम सांस ली। वह मृत्यु के समय अपने बेटे के निवास पर गुजरात के गांधीनगर में थी।

उनकी पुण्यतिथि पर, हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत और सब कुछ हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के लिए उनकी सेवाओं के लिए किंवदंती को समृद्ध श्रद्धांजलि देता है। 🙏🏻💐

• जीवनी स्रोत: www.itcsra.org

लेख के प्रकार