Skip to main content

भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों का वर्गीकरण

भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों का वर्गीकरण

भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों का वर्गीकरण ••

भारत में वाद्ययंत्रों का सामान्य शब्द 'वाद्या' (वाद्य) है। मुख्य रूप से उनमें से 5 प्रकार हैं। उपकरणों के वर्गीकरण के लिए एक पारंपरिक प्रणाली है। यह प्रणाली पर आधारित है; गैर-झिल्लीदार टक्कर (घन), झिल्लीदार टक्कर (अवनाध), पवन उड़ा (सुशीर), प्लक किया हुआ तार (टाट), झुका हुआ स्ट्रिंग (विटैट)। यहां कक्षाएं और प्रतिनिधि उपकरण हैं।

* तात वाद्या (तात वाद्य):
स्ट्रिंग इंस्ट्रूमेंट्स को टाट वाद्या के नाम से जाना जाता है। वे Plucked Stringed Instruments हैं। प्राचीन काल में, इस वर्ग के लगभग सभी उपकरणों को वीना कहा जाता था। इस वर्गीकरण के कुछ उपकरण हैं सितार, सरोद, सरस्वती वीना (दक्षिण भारतीय वीना), सुरबहार, गोटुवादिम, रुद्र वीना, विचित्रा वीना, एकतर, तानपुरा, डोटार, संतूर, सुरमण्डल, बुलबुल तरंग, नकुल वीना, मगदी वीना, गेटचूना वैद्यम (गेटुवादिम), गोपीचंद (एकरार), सेनी रबाब, बीन और सारंगी।

* सुशीर वाद्या (सुशीर मलिक):
ये उड़ाए गए वायु उपकरण हैं। विभिन्न अनुनादों को उत्तेजित करने के लिए हवा के उपयोग की विशेषता इस उपकरण के वर्ग को है। इस श्रेणी के कुछ उपकरण बंसुरी, शहनाई, पुंगी, हारमोनियम, शंख, नादस्वरम, ओटू और सुरपेटी हैं।

* घाना वाड्या (मवेशी):
ये नॉन-मेम्ब्रेनस पर्क्युसिव इंस्ट्रूमेंट्स हैं। यह भारत में सबसे पुराने उपकरणों में से एक है। यह वर्ग पर्क्यूसिव इंस्ट्रूमेंट्स पर आधारित है, जिसमें झिल्लियां नहीं होती हैं, विशेष रूप से वे जिनमें ठोस गुंजयमान यंत्र होते हैं। ये या तो मधुर वाद्य हो सकते हैं या ताल (ताल) रखने के वाद्य यंत्र। काश्त तरंग, जल तरंग, मंजीरा, घाटम, मुरचंग, घुंघरू, करतल और चिमटा।

* वितात वाद्या (विट्टत उपकरण):
ये हैं बोल्ड स्ट्रींगड इंस्ट्रूमेंट्स। यह कड़े उपकरणों का एक वर्ग है जिसे झुकाया जाता है। यह वर्ग काफी पुराना प्रतीत होता है, फिर भी इन उपकरणों ने पिछली कुछ शताब्दियों तक शास्त्रीय संगीत में एक स्थान पर कब्जा नहीं किया। यंत्रों के पूरे वर्ग में एक निश्चित कलंक लगा होता है। आज भी केवल पश्चिमी वायलिन ही इस कलंक से मुक्त है। इस श्रेणी के कुछ उपकरण सारंगी, सारिंगदा, वायलिन, एराज, दिलरुबा, चिकारा, मयूरी वीना और पेना हैं।

* अवनाध वद्य (अवनध वाद्य):
ये मेम्ब्रेनस पर्ससिव इंस्ट्रूमेंट्स हैं। यह उपकरणों का एक वर्ग है जिसने झिल्ली को मारा है। इनमें आमतौर पर ड्रम शामिल होते हैं। इस श्रेणी के कुछ उपकरण तबला, पखावज, मृदंगम, तबला तरंग, ढोलक, नगाड़ा, ढोलकी (नाल), दफ (दफ, दफु, दफाली), कंजिरा, तवील, खोल (मृदंग), पुंग, थन्थी, पनाई, हैं। डमरू, चेंदा, शुद्ध मदालम, इदक्का और उडकु (उदकई)।
अनुच्छेद स्रोत: hindustaniclassical.com

हमने अपने पहले के पोस्ट में कुछ उपकरणों के बारे में विस्तार से चर्चा की है और हम अपने बाद के पोस्ट में दूसरों के बारे में पोस्ट करेंगे! 🙂

लेख के प्रकार