Skip to main content

ਸੰਗੀਤ ਸੁਣਨਾ ਸਿਹਤ ਲਈ ਵੀ ਫਾਇਦੇਮੰਦ ਹੈ, ਜਾਣੋ ਕਿਵੇਂ

आमतौर पर, जब भी व्यक्ति बोर होता है तो मन बहलाने के लिए म्यूजिक सुनना काफी पसंद करता है। गाने सुनने से न सिर्फ मन शांत होता है, बल्कि इसके कारण काफी रिलैक्स भी महसूस होता है। लेकिन अगर आप सोचते हैं कि संगीत सुनने से सिर्फ आपका चित्त शांत होता है, तो आप गलत हैं। आपको शायद मालूम न हो लेकिन संगीत सुनने से आपका स्वास्थ्य भी काफी अच्छा होता है। जी हां, म्यूजिक सुनने से आप खुद को तंदरूस्त बनाए रख सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको म्यूजिक सुनने के कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं−

 
रहते हैं खुश
 
म्यूजिक सुनने के जरिए आपका तनाव कम तो होता है ही, साथ ही आप पहले से ज्यादा खुश रहते हैं। बहुत से शोध इस बात को साबित करते हैं कि जब आप संगीत सुनते हैं तो इससे आपके दिमाग में डोपामाइन नाम का न्यूरोट्रांसमीटर रिलीज होता है, जिसके कारण आप काफी अच्छा महसूस करते हैं। इस प्रकार खुश रहने के लिए आप हर दिन कुछ देर संगीत सुनने की आदत अवश्य डालिए। अमेरिकन फिलॉसॉफर और साइकोलॉजिस्ट विलियम जेम्स ने भी कहा था कि मैं इसलिए नहीं गाता, क्योंकि मैं खुश हूं। मैं खुश हूं क्योंकि मैं गाता हूं। अर्थात् म्यूजिक सुनना आपको भीतर से खुशी प्रदान करता है।
 
सकारात्मक होती है नींद की क्षमता
 
एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अगर आप रात को सोने से पहले अगर कुछ देर के लिए रिलैक्सिंग म्यूजिक सुनते हैं तो इससे आपके भीतर का स्ट्रैस कम होता है और आप रात को एक अच्छी व प्यारी नींद ले पाते हैं। इसलिए अगर आपको इनसोमनिया की समस्या है तो आप रात को सोने से पहले संगीत सुनने की आदत डालिए। आपको कुछ ही दिनों में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।
 
तेज होती मानसिक क्षमता
 
म्यूजिक आपके दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके जरिए न सिर्फ आपकी लर्निंग पावर बढ़ती है, बल्कि जो लोग लगातार म्यूजिक सुनते हैं, वह चीजों को लम्बे समय तक याद रख पाते हैं। इस प्रकार छात्रों के लिए तो म्यूजिक सुनना काफी लाभदायक सिद्ध होता है। आपने शायद कभी गौर किया हो लेकिन जो छात्र एग्जाम टाइम में म्यूजिक सुनते हैं, उनकी परफार्मेंस अपेक्षाकृत अच्छी होती है। अमेरिकन राइटर जौकी पिकोल्ट ने भी कहा था कि म्यूजिक मैमोरी की लैंग्वेज है। इस प्रकार अगर आप अपने मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बेहतर बनाना चाहते हैं तो म्यूजिक सुनना आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा।
 
दर्द से मिलती है राहत
 
आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन म्यूजिक में आपके दर्द को कम करने की भी क्षमता है। शायद यही कारण है कि वर्तमान में, म्यूजिक थेरेपी के जरिए भी न सिर्फ बहुत से रोगों का इलाज किया जा रहा है, बल्कि इलाज के दौरान होने वाले दर्द को भी काफी हद तक किया जाता है। वैसे बहुत से रिसर्च और अध्ययन के जरिए इस बात को सिद्ध किया जा चुका है। 
 
-मिताली जैन

लेख के प्रकार